गणतंत्र दिन की शुभकामनाएं [सारे जहां से अच्छा स्वच्छता अभियान] – घनश्याम ठक्कर (ओएसीस)

Happy Republic Day

Sare Jahan Se Achchha

You tube Video Play

Svachchhta Abhiyan

  Ghanshyam Thakkar (Oasis)

republic day

सभी दोस्तों को भारत के गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं. मुझे बताने में खुशी होती है, कि मेरे यु ट्युब के सब विडियो में, ‘सारे जहांसे अच्छा’ के मेरे विडियो पर सब से ज्यादा विझिट हुई है.

जब मैंने 2011 के अंत के दौरान यह गीत संगीतबध्ध किया, और उस के विडियो का प्रोडक्षन किया; तब मुझे मालुम नहीं था कि श्री नरेन्द्र मोदी २०१४ में भारत के वडाप्रधान बनेंगे, और उनकी सबसे बडा अभियान स्वच्छता के बारेमें होगा. इस भावना को, और कुछ और देशप्रेम के विषय को, इस विडियो में, संगीत के माध्यम से मैंने प्रस्तुत किया है. गीत को मैंने दो हिस्सेमें कंपोझ किया है. पहले भाग में उत्साहित भावना है, और इस गाने का सही अर्थ क्या होना चाहिए का प्रतिनिधित्व करता है. दूसरे हिस्से में गीत का टेम्पो बदलता है, और गीत के भाव भी बदलते हैं. दुःखद व्यंग है, गीत की भावना को पूरी तरह से विपरीत अर्थ के साथ वास्तविकता को दर्शाता है।

कभी कभी हमारी देशभक्ति केवल पाखंडी नारे बन जाती है। इकबाल साहब का यह सुंदर गीत भारत को उच्चतम बनाने की प्रेरणा देने के लिये लिखा गया था. लेकिन भारतवासीयों ने इसका असली मतलब कभी नहीं समझा. जिस गंगा नदी को लोग माता कह के पूजते हैं, उसे दुनिया की सबसे गंदी नदी बना दी. हर गली में कचरे के हिमालय बन गये. गांधीजी कि तरह नरेन्द्रभाई को भी यह महसूस हुआ, कि जब त्क हम स्व्च्छता को हमारा जीवनमंत्र नहीं बनायेंगे, हमारी महानता भी कूडे के नीचे ढका जायेगी.

जैसे यह विडियो सुचित करता है, और मोदीजी ने समजाया है; स्वच्छता सिर्फ गलीयों और नदियों के संदर्भ में नहीं है. विचारधारा की स्वच्छता भी जरूरी है. अस्वच्छ विचारधार हिंसा, नफरत, और भ्रष्टाचार जैसी सामाजिक गंदगी को जन्म देती है. देश या समाज प्रगति के पथ पर हो तो भी यह प्रगती अल्पकालिक होगी, अगर उस में गांव की, नदी की, ह्रदय की, और मन की स्वच्छता न हो.

इस साल का गणतंत्र दिवस कई मायनों के संदर्भ में बहुत खास है। श्री नरेन्द्र मोदी का वडाप्रधान कि हैसियत में यह पहला गणतंत्र दिन है. पहली बार यु.एस.ए. के प्रेसीडेंट, भारत के गणतंत्र दिवस के समारोहमें शामिल है. यु.एस. ए. ने दुनिया को प्रजातंत्र की राह दिखाई. इस लिये प्रेसीडेंट बराक ओबामा का संम्मिलन इस अवसर पर अभिलषित है.

आप सब जानते हैं कि मैं भारत में पैदा हुआ था, और बडा हुआ था. बाद में मैं यु.एस.ए. का नागरिक बना. अब मुझे दोनो देश की नागरिकता मिली है. मेरा आधा जीवन भारत में और आधा यु.एस.ए. मे बिता है. स्वाभाविक है कि दोनों देश को मैं प्यार करता हूं. मैं यह आशा करता हूं, कि दोनों देश एक दूसरे के सहकार के साथ प्रगति करे. दोनो देश उन देशों को लोकतंत्र की राह दिखायें, जिन के लिये अब तक लोकतंत्र एक दूरस्थ स्वप्न है.

About Ghanshyam Thakkar

Music Composer, Music Arranger, Music Producer, Poet, Lyricist, Blog Editor, Audio Recording and Mixing Artist, Web-page Design Artist, Electrical Engineer(B.E.), Project Manager
This entry was posted in Bollywood Oasis, Club Oasis, Ghanshyam Thakkar, Happy Republic Day, Hindi Blog, Hindi Literature, Hindi Poetry, Hindi Prose, Hindi Song, Instrumental Music, Instrumental Remix, MP3, Music, Oasis Thacker, Sangeet, You Tube Video, कविता, गणतंत्र, गणतंत्र दिन, घनश्याम ठक्कर (ओएसीस), वाद्य संगीत, वाद्य संगीत रिमिक्सः, वाद्य संगीत रिमिक्स, संगीत, हिन्दी गद्य, हिन्दी नेट, हिन्दी ब्लोग, हिन्दी साहित्य, ગીત, ઘનશ્યામ ઠક્કર and tagged , , , , , , , , , . Bookmark the permalink.

One Response to गणतंत्र दिन की शुभकामनाएं [सारे जहां से अच्छा स्वच्छता अभियान] – घनश्याम ठक्कर (ओएसीस)

  1. Pingback: પ્રજાસત્તાક દિન – સારી જહાંસે અચ્છા સ્વચ્છતા અભિયાન – ઘનશ્યામ ઠક્કર (ઓએસીસ) | ઘનશ્યામ ઠક્કર (ઓએ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *